Image default
Helth Views

हैल्थ टाइम मशीन! वर्षों पहले जान सकते हैं कि शरीर में कौनसी बीमारी का जन्म हुआ है?

प्रदीप द्विवेदी (WhatsApp 8875530336). किसी भी व्यक्ति के शरीर में बीमारी जन्म लेने के बाद करीब चार साल में खुलकर नजर आने लगती है. हालांकि, इंसान का शरीर कई बार इसके प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष संकेत भी देता है, लेकिन हम मूल बीमारी को पहचानने के बजाय जो दिख रहा है, उसका इलाज करने में लग जाते हैं, जिसके दो नुकसान होते हैं, एक- शरीर में बीमारी लगातार पनपती रहती है, और दो- संकेत को दबाने के लिए जो दवाई आदि लेते हैं, उनका साइड इफेक्ट चलता रहता है!
जैसे, किसी को सिरदर्द हो रहा है तो यह किसी और गंभीर बाॅडी डिसार्डर का संकेत हो सकता है, किन्तु यदि हम असली बीमारी को पहचानने के बजाय सिरदर्द की गोली लेते हैं, तो यह बाॅडी में कैमिकल साइड इफेक्ट तो करती ही है, बीमारी भी बगैर एक्सपोज हुए बढ़ती रहती है.
टाइम मशीन से इंसान के जीवन का भूत, भविष्य और वर्तमान जानन संभव हो पाएगा या नहीं, यह तो कहा नहीं जा सकता, परन्तु हैल्थ की इस नई थ्रीडी बाॅडी इमेजिंग जांच से शरीर का भूत, भविष्य और वर्तमान जानन संभव है. कोई भी बीमारी करीब चार साल में चार चरण में पनपती है, लेकिन अब इस जांच से बीमारी को शुरूआत में ही पहचाना जा सकता है.
डाॅ शेख आईए का कहना है कि हमारे खान-पान और लाइफ स्टाइल के कारण बाॅडी में कई तरह के डिसार्डर होते हैं. यदि समय रहते इन्हें सुधारा जाए तो बीमारियों को शरीर में पनपने से रोका जा सकता है, खत्म किया जा सकता है.
यदि किसी असाध्य रोग के बारे में शुरूआत में ही पता चल जाए तो, वे कहते हैं कि- घर में मौजूद खाने की चीजों, आयुर्वेदिक दवाओं आदि से बीमारी को खत्म किया जा सकता है.
अच्छी बात यह है कि इसकी जांच रिपोर्ट के बाद व्यक्ति एक तरह से स्वयं का डाॅक्टर बन जाता है, उसे पता चल जाता है कि उसके शरीर में किस चीज की कमी है, किस चीज की एलर्जी है और उसके शरीर में पनप रही कोई बीमारी किस स्टेज पर है? यह जांच ज्यादा महंगी भी नहीं है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. न तो इसमें टेस्ट के लिए ब्लड लिया जाता है और न ही खाली पेट रहने की जरूरत है, खाना खाने के दो घंटे बाद टेस्ट किया जा सकता है. (जारी….)

बाॅलीवुड में आपका दिन, महिना और साल कैसा है?

Related posts

ज्यों-का-त्यों बरकरार है सलमान का जादू!

BollywoodBazarGuide

आरती ने कहा- कृष्णा की नजरों में सक्सेस तो… मैं खुश!

BollywoodBazarGuide

महाशिवरात्रि पर उपलब्ध विविध धर्म-कर्म जानकारियां….

BollywoodBazarGuide

Leave a Comment