Image default
Views

अमिताभ बच्चन…. प्रदीप भटनागर…. छोरे गंगा किनारे वाले!

प्रदीप द्विवेदी. महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन यकीनन सर्वाधिक चर्चित दिनों में खास जगह रखता है. वैसे तो अमिताभ बच्चन की एक झलक ही रोमांचित कर देती है, लेकिन यदि उनके साथ रहने का अवसर मिल जाए, तो यह जीवन की सर्वश्रेष्ठ सुनहरी याद बनकर हमेशा के लिए दिल पर दर्ज हो जाती है!
दैनिक भास्कर के संपादक रहे वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप भटनागर के जीवन में भी ऐसे सुनहरे यादगार लम्हे रहे हैं. इसमें खास बात, खास रिश्ता यह भी है कि यह भी है कि- अमिताभ बच्चन और प्रदीप भटनागर, दोनों ही छोरे गंगा किनारे वाले हैं!
प्रदीप भटनागर लिखते हैं…. यह चित्र 1985 का है. सांसद के रूप में दिल्ली में मिले अमिताभ जी के घर पर इंटरव्यू लेने के बाद का. अमिताभ बच्चन के साथ उनके घर पर दो दिन और एक रात गुजारने के बाद लिए गए इस भेंटवार्ता ने बहुत विवाद खड़ा किया था. वैसे तो बात 35 साल पुरानी है, लेकिन स्मृतियों में ऐसी रची बसी है, जैसे कल की ही बात हो.
किशोरावस्था के कच्चे मन पर अपनी फिल्मों से जीवन से जूझने और कभी हार नहीं मानने की अमिट छाप छोड़ने वाले सदी के महानायक और अपने प्रिय हीरो को जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं!

एक्टिंग में अमिताभ बच्चन की सक्रियता विस्मयकारी!

एक्टिंग में अमिताभ बच्चन की सक्रियता विस्मयकारी….

मुंबई. बॉलीवुड के बिग बी के रूप में मशहूर अमिताभ बच्चन, इन दिनों लखनऊ में ’गुलाबो सिताबो’ की शूटिंग कर रहे हैं। हाल ही में जब इसके लिए उनका पहला लुक जारी हुआ तब काफी शानदार प्रतिक्रिया मिली। इस लुक में उन्हें पहचान पाना काफी मुश्किल हो रहा था। उनके इस नये लुक को लेकर फिल्म में उनके किरदार को लेकर दर्शकों में बेहद उत्साह देखा जा रहा है।

इसके पहले अमिताभ बच्चन ने आर.बाल्की के निर्देशन में बनी ’पा’ (2009) में अपने लुक से सभी को चौंकाया था। उस फिल्म की तरह ’गुलाबो सिताबो’ में भी अमिताभ बच्चन एक बिलकुल अलग अवतार में हैं।

कहा जा रहा है कि शुजित सरकार के निर्देशन में बन रही ’गुलाबो सिताबो’ में अमिताभ बच्चन एक वयोवृद्ध लैंडलॉर्ड का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म की शूटिंग के लिए प्रोस्थैटिक्स तकनीक से तैयार अपने लुक के लिए, अमिताभ बच्चन को रोजाना अतिरिक्त 03 घंटे देने पड़ते हैं। अमिताभ बच्चन इसके पहले भी ’पा’ (2009), ’102 नॉट आउट’ (2018) और ’ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ (2018) जैसी फिल्मों के लिए मेकअप की इस तकनीक का इस्तेमाल कर चुके हैं।

’गुलाबो सिताबो’ में आयुष्मान खुराना मुख्य किरदार निभा रहे हैं। इसमें पहली बार वह अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आएंगे। ’गुलाबो सिताबो’ के अलावा अमिताभ बच्चन अयान मुखर्जी की रनबीर कपूर और आलिया भट््ट के साथ ’ब्रह्मास्त्रा’ कर रहे हैं।

अमिताभ बच्चन शुरू से खुद को खुशकिस्मत मानते आ रहे हैं। उनका कहना है कि उन्हें फ्रेश टेलेंट के साथ काम करने का मौका मिल रहा है। उनके अनुसार यंग कलाकार उनकी पीढ़ी के कलाकारों के मुकाबले कहीं ज्यादा कॉन्फिडेंट और टेलेंटेड हैं।

अमिताभ बच्चन दूसरे फिल्म स्टार्स के मुकाबले सोशल मीडिया के लिए ज्यादा वक्त देते हैं। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि वह जीवन के हर क्षण का उपयोग करते रहे हैं। बेशक शाहरूख दावा करते रहें लेकिन अमिताभ बच्चन की नींद के घंटे शाहरूख के मुकाबले कम है।

अमिताभ बच्चन इतने बरसों बाद निर्देशक तमिलवानन तमिल फिल्म उयरंदा मनिथन (द नोवल मैन) में डेब्यू करने जा रहे हैं। इसमें वे साउथ के सुपर स्टार सूर्या के साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आएंगे।

मराठी की सुपरहिट मूवी ’सैराट’ के डायरेक्टर नागराज मंजुले के निर्देशन में बन रही अमिताभ बच्चन अभिनीत झुंड 20 सितंबर को रिलीज हो रही है। इस बायोपिक में अमिताभ बच्चन नागपुर के एक ऐसे रिटायर्ड स्पोट्स टीचर विजय बरसे का किरदार निभा रहे हैं जो स्लम में जाकर वहां के बच्चों को फुटबाल में व्यस्त रखते हुए ड्रग्स और क्राइम से दूर रखने की कोशिश करता है।

अमिताभ बच्चन द्वारा प्रस्तुत टी.वी. शो ’कौन बनेगा करोड़पति’ दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय रहा है। अब तक इसके 10 सीजन आ चुके हैं। ’दंगल’ के निर्देशक नितेश तिवारी ने इसके 11 वें सीजन का प्रोमो शूट किया है। अमिताभ बच्चन बहुत जल्द दर्शकों के बीच इसे होस्ट करते नजर आएंगे। इस उम्र में एक्टिंग में अमिताभ की इस तरह सक्रियता वास्तव में विस्मयकारी है।

*सुभाष शिरढोनकर (युवराज)

Related posts

महाशिवरात्रि पर उपलब्ध विविध धर्म-कर्म जानकारियां….

BollywoodBazarGuide

Fans make you who you are, say TV actor…

BollywoodBazarGuide

अभिनव शुक्ला…. ऐसा रोल करूं जो रोल रियल लाइफ में नहीं कर सकते?

BollywoodBazarGuide

Leave a Comment