Image default
City News

कुछ स्मार्ट टिप्स लड़कियों के लिए!

जब लड़कियों टीनएज में आती हैं या टीनएज से युवती बनती हैं तो उन्हें खुद को सजाना संवारना, कैरियर बनाना, फ्रैंडस में अच्छा दिखना,पार्टियां करना और पार्टियों में जाना, शापिंग करना, माल घूमना बहुत अच्छा लगता है। अगर आप में भंी यह सभी शौक हैं और आप सबसे आगे रहना चाहती हैं तो स्वयं को सही ग्रूम करना न भूलें। अपने पहनावे, व्यवहार, लुक्स पर ध्यान दें ताकि शारीरिक और मानसिक रूप से आकर्षित लगें और गर्वित महसूस करें।

– सर्दी हो या गर्मी, स्नान मौसमानुसार प्रतिदिन करें। नहाने के पानी में असेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें ताकि नहाने के बाद भी महकती रहें।

– इस उम्र में आकर मेनिक्योर पेडिक्योर नियमित करवाएं ताकि हाथ पांव भी सुंदर बने रहें। हाथों पैरों पर बादाम, जैतून, नारियल का तेल लगाते रहें ताकि हाथ पैर साफ और चिकने दिखंे चाहें तो एक अच्छे से बॉडी लोशन का नियमित इस्तेमाल करें।

– अंडरआर्म्स की सफाई पर विशेष ओर नियमित ध्यान दें ताकि किसी भी डेªस में आपको शर्मिन्दगी न महसूस हो। डार्क अंडरआर्म्स होने पर नींबू का प्रयोग करें ताकि उनका कालापन दूर सके।

– पर्सनल हाइजिन पर ध्यान दें अपने जेनाइटल एरिया की सफाई पर विशेष ध्यान दें। रनिंग पानी से या गुनगुने पानी से साफ रखें क्योंकि इस एरिया में पसीना जमा रहने से बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं।

– मासिक धर्म के दौरान अपने सैनिटरी पैड कुछ अंतराल बाद नियमित रूप से बदलते रहें। अगर बाहर जाना पड़े तो अपने साथ एक्स्ट्रा पैड जिप पाउच में रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर आसानी से उसका प्रयोग हो सके।

– कुछ प्राकृतिक óाव के कारण अपने प्राइवेट पार्ट्स की सफाई पर ध्यान दें ताकि इंफेक्शन और इरीटेशन की समस्या का सामना न करना पड़ सके।

– अपने शरीर के विकासअनुसार सही इनरवेयर ही पहनें। इनरवेयर ऐसे हों जिनके बाहर जाते समय सहजता महसूस हो।

– किसी भी प्रकार के शारीरिक विकास से संबंधित प्रश्न अपनी मां,बड़ी बहन या किसी लेडी डाक्टर से पूछें। इन बातों के लिए शरमाएं और हिचकिचाएं नहीं। मन में किसी प्रकार की गलतफहमी को दूर करें।

– नहाते साथ बैक ब्रश का प्रयोग करें ताकि पीठ और गर्दन के पीछे का हिस्सा साफ कर सकें।

– त्वचा की स्क्रबिंग के लिए बॉथ स्पांज का प्रयोग करें ताकि ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रहे।

– मेकअप के जरूरी टिप्स किसी विशेषज्ञा से सीखें ताकि जरूरत पड़ने पर अपनी त्वचा के अनुरूप और अवसर के अनुसार मेकअप कर सकें।

– सप्ताह में दो बार बालों में शैंपू करें। शैंपू माइल्ड ही खरीदें, बाल धोने के बाद कंडीशनर करना न भूलें। दिन में 3 से 4 बार बालों में कंघी करें। कंघा हमेशा खुले दांतों वाला ही प्रयोग करें।

– दो माह के अंतराल में बालों को ट्रिम कराएं। बालों पर बिजली के उपकरणों का कम से कम प्रयोग करें और बालों की कलरिंग करने से बचें।

– बाहर जाने से पहले स्वयं को एक बड़े शीशे में ठीक से देख लें। कोई कमी लगे तो ठीक कर लें ताकि फूहड़ होन का टाइटल न मिल सके।

– कैब सर्विस लेते समय कैब की पूरी जानकारी माता- पिता और अपने दोस्त को भेजें ताकि उन्हें पता हो आप कहां तक पहुंचे हैं। कभी भी अनजान इंसान से लिफ्ट न लें।

– घर से बाहर जाते समय अपने माता-पिता को बता कर जाएं और आने का समय भी बता कर जाएं ताकि वे नाहक परेशान न हों। यह सुरक्षा के लिए भी जरूरी है।

– अनजान जगहों पर न जाएं, न ही देर रात तक घर से बाहर घूमें। चाहे शहर अपना हो या पराया, समय का ध्यान रखें क्योंकि आपराधिक तत्वों का निशाना बन सकती हैं।

– अगर दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं तो माता-पिता को पूरी जानकारी दें कौन से मित्रों के साथ,कहां जा रहे हैं और कहां ठहर रहे हैं।

– अपरिचित लोगों को अपना नाम, मोबाइल नंबर और अपना एड्रेस न बताएं।

– तनाव ग्रस्त होने पर माता-पिता से बेहतर कोई दोस्त नहीं हो सकता। बेहतर होगा इनकी मदद लें।

– लड़कियों को अपनी लुक्स का विशेष ध्यान होता है इसलिए डेªस, एक्सेसरीज,बैगज, फुटवेयर खरीदते समय आधुनिक फैशन का ध्यान रखें।

– डेªस खरीदते समय इस बात पर ध्यान दें कि डेªस किसी विशष समारोह, पारिवारिक गेट टू गेदर या दोस्तों की गेट टूगेदर में पहननी है। अवसर को ध्यान में रखते हुए डेªस खरीदें।

– आधुनिक और पारंपरिक दोनों तरह के परिधान को अपने वार्डरोब में स्थान दे। मिक्स एंड मैच करके फ्यूजन डेªस भी पहन सकते हैं पर ध्यान रहे उसके साथ एक्सेसरीज का भी ध्यान रखें।

– मंुह में मौजूद खाने के साथ किसी से बात न करें। खाने की टेबल पर अपनी कोहनी को न टिकाएं।

– मोटापे से बचने के लिए सक्रिय जीवनशैली अपनाएं। खाने में पास्ता,आलू,वाइट ब्रेड, कैंडी, केक, चाकलेट, बर्गर, पिज्जा खाने से बचें। साफ्ट ड्रिंक्स का भी सेवन करने से बचें।

– नियमित संतुलित आहार लें उसमें कार्बोहाइडेªट्स, प्रोटीन, विटामिन, वसा जैसी चीजों को शामिल करें। ताजे फल और सलाद का नियमित सेवन करें। पानी खूब पिएं ताकि त्वचा बेजान न लगे। सूखे मेवों का भी सेवन करें जिससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सके।

– घर से नाश्ता करके निकलें।     चाय,काफी का सेवन दिन मंे एक या दो बार से अधिक न करें। ग्रीन टी या ब्लैक काफी को अपनी दिनचर्या मंे शामिल करें।

– तले हुए,अधिक मसालेदार भोजन का सेवन न करें। इससे शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिलते।

*नीतू गुप्ता (उर्वशी)

Related posts

सफल सिंगर बनना है तो देवी स्कन्दमाता की साधना करें!

BollywoodBazarGuide

राजस्थान के मंत्री बीडी कल्ला ने कलमकार मंच की वेबसाइट का शुभारंभ किया!

BollywoodBazarGuide

दैनिक डूंगरपुर…

BollywoodBazarGuide

Leave a Comment