Image default
Use

त्वचा में निखार लाएं क्ले मास्क से

त्वचा में प्राकृतिक निखार के लिए क्ले मास्क का अहम रोल होता है क्योंकि क्ले औषधीय और सौंदर्य गुणों से भरपूर होता है इसलिए त्वचा की सुरक्षा हेतु इसका प्रयोग हर टाइप की त्वचा हेतु किया जा सकता है जैसे एंटी एजिंग, शुष्क त्वचा, एक्ने, पिंपल्स, त्वचा की सफाई आदि।

क्ले मास्क का प्रयोग तैलीय त्वचा वालों को सप्ताह में 2 से 4 बार करना चाहिए, नार्मल त्वचा वालों को सप्ताह में एक बार ताकि त्वचा की क्लीजिंग हो जाए।

क्ले का प्रयोग चेहरे पर गालों, माथे, नाक और चिन पर करना चाहिए। होंठांे और आंखों को बचा कर रखना चाहिए। चेहरे के अलावा क्ले का प्रयोग गर्दन, बाजू, पीठ, पेट आदि पर भी किया जा सकता है। क्ले मास्क के प्रयोग से त्वचा में इचिंग तब होती है जब उसे लगा कर बार-बार खुजलाया जाए या      अधिक देर तक क्ले को त्वचा पर रब किया जाए तो त्वचा लाल हो जाती है। क्ले वैसे तो सभी प्रकार की त्वचा हेतु सुरक्षित है अगर इसे पानी के साथ मिलाया जाए। दूध के साथ मिलाने से कभी कभी त्वचा के लिए समस्या बन सकती है।

क्ले मास्क बनाने के लिए क्या मिलाएं।

कुछ चीजंे हैं जिन्हें क्ले में मिलाकर क्ले मास्क के रूप में प्रयोग किया जा सकता है जैसे ओट्स, छाछ, शहद, तेल, संतरे के सूखे पिसे छिलके, कुछ हर्बल्स जैसे कैमोमाइल और लेवेंडर।

क्ले मास्क को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। बस अपनी त्वचा के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

सभी तरह की त्वचा हेतु क्ले मास्क

इस मास्क से आपकी त्वचा सूदिंग लगेगी। इसके लिए आधा कप सफेद क्ले में 2 बडे़ चम्मच पिसे ओट्स, 1 बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर, एक बड़ा सा डेढ़ चम्मच शहद लें। क्ले में 2 बड़े चम्मच पानी या एलोवेरा जेल मिलाकर सभी मिश्रण मिलाकर एकसार कर लें फिर त्वचा पर एकसार लगा लें और 10 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद गुनगुने पानी से नर्म गीले कपड़े से साफ करें। उसके बाद चेहरे पर घर का बना माश्चराइजर लगा लें।

नार्मल त्वचा हेतु

मुल्तानी मिट्टी में विटामिन ई ऑयल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

तैलीय त्वचा हेतु

मुल्तानी मिट्टी में कैलामिन लोशन मिलाकर चेहरा और गर्दन पर लगाएं। चाहें तो अपनी पीठ पर भी लगा सकते हैं। 10 मिनट पश्चात त्वचा साफ कर लें।

ऐक्ने वाली त्वचा हेतु

जिन लोगों को ऐक्ने की समस्या हो उन्हें अधिक सावधानी बरतनी चाहिए ताकि त्वचा साफ दिख सके। इसके लिए हरी क्ले में ऐलोवेरा जेल मिलाएं क्योंकि हरी मिट्टी त्वचा के अंदर से प्रदूषित तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है। इन दोनों को एक बाउल में मिलाएं, इसमें सूखे पिसे संतरे के छिलके और लेवेन्डर तेल की कुछ बूंदंे या टी ट्री तेल की कुछ ही बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। आंखों और होंठों को बचाकर 115 मिनट बाद चेहरा धो लें और चेहरे को सुखा लें।

त्वचा की चमक हेतु

थोड़ी-सी क्ले को पानी के साथ मिक्स कर लें। उसमें रोजमेरी तेल की कुछ बूंदें डालें। अगर त्वचा तैलीय है तो पहले त्वचा को साफ कर फिर यह मास्क 5 मिनट के लिए लगाएं। गुनगुने पानी से साफ कर लें।   

*नीतू गुप्ता (उर्वशी)

Related posts

आधी दुनिया, पूरा हक!

BollywoodBazarGuide

राजीव सरदाना: चर्बी को चलता करें!

BollywoodBazarGuide

नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं…

BollywoodBazarGuide

2 comments

Jagmal singh maan July 6, 2019 at 12:43 pm

Waaao fantastic

Reply
Jagmal singh maan July 6, 2019 at 12:45 pm

Waaooooo fantastic

Reply

Leave a Comment