Image default
News

अश्विनी अय्यर तिवारी की तीसरी हिंदी फिल्म ‘पंगा’

मुंबई के उप नगर मुलुंड के एक तमिल हिन्दू परिवार में 15 अक्तूबर, 1979 को जन्मी अश्विनी अय्यर तिवारी की गिनती आज बॉलीवुड की चोटी की महिला डायरेक्टर्स में होती है। जाने माने फिल्म निर्देशक नितेश तिवारी उनके पति हैं जिनके साथ आजकल वह चैंबूर में रहती हैं।

अश्विनी का कहना है कि उन्होंने रहने के लिए चैम्बूर को इसलिए चुना क्योंकि यहां पर रहते हुए उनके दिलांे दिमाग में हमेशा स्व. राज कपूर साहब की याद बसी रहती है। अश्विनी न सिर्फ उन्हें अपना आयडल मानती हैं बल्कि उन्हीं की तरह नाम कमाना चाहती हैं।

बचपन में अश्विनी अय्यर तिवारी, पेंटर बनने के सपने देखा करती थीं लेकिन मां की अचानक मौत हो जाने के बाद उन्होंने घर को संबल देने के इरादे से कॉमर्शियल आर्ट की तरफ कदम बढ़ाए। उन्होंने खुद की एडवर्टाइजिंग एजेंसी के लिए काम करते हुए 15 साल में करीब 200 से अधिक एड फिल्में बनाईं। उसके बाद अश्विनी ने तय किया कि अब वह फिल्म डायरेक्ट करेंगी।

अश्विनी अय्यर तिवारी ने फिल्म निर्देशन की शुरूआत, ’निल बटे सन्नाटा’ (2016) के साथ की। एक घरेलू नौकरानी जो अपनी 14 साल की बेटी को पढ़ा लिखाकर कामयाबी की बुलंदी पर देखना चाहती है, की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म के लिए उन्होंने स्वरा भास्कर और पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकारों का चयन किया।

अश्विनी अय्यर तिवारी गजब की कॉन्फिडेंट महिला हैं। जब उन्होंने ’निल बटे सन्नाटा’ (2016) शुरू की, उन्हें पहले से मालूम था कि यह ज्यादा कमाकर नहीं देगी। इसके बावजूद एक बेहद रिस्की सब्जेक्ट पर उन्होंने जोखिम उठाते हुए पूरे दिल से फिल्म बनाई। और इसके लिए उन्हें बेस्ट डेब्यूडेंट डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

’निल बटे सन्नाटा’ (2016) को बेशक बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पॉंस नहीं मिला लेकिन हर किसी ने उनके काम की जमकर प्रशंसा की। उसके बाद उन्होंने तमिल में इसका रीमेक डायरेक्ट किया।

अश्विनी अय्यर तिवारी, को निर्माता रेनू रवि चोपड़ा और विनीत जैन की ’बरेली की बर्फी’ (2017) निर्देशित करने का अवसर मिला। उनकी दूसरी बॉलीवुड फिल्म ऐसे युवाओं की कहानी पर आधारित थी जो लगातार शहर की ओर पलायन करते हुए देश का चेहरा बनने की कोशिश कर रहे हैं। इसकी स्क्रिप्ट उनके पति लेखक निर्देशक नितेश तिवारी ने लिखी थी।

आयुष्मान खुराना, राजकुमार राव और कृति सेनन अभिनीत ’बरेली की बर्फी’ (2017) को बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कामयाबी मिली। इसके लिए अश्विनी को बेस्ट फिल्म डायरेक्टर के जी सिने अवार्ड और फिल्म फेयर अवार्ड मिले।

इन दिनों अश्विनी अय्यर तिवारी फॉक्स स्टूडियो के लिए कंगना रानावत, जस्सी गिल, पंकज त्रिपाठी, नीना गुप्ता और रिचा चड्डा को लेकर ’पंगा’ बना रही हैं। कंगना इसे लेकर बेहद उत्साहित हैं क्योंकि संभवत वह पहली बार किसी फीमेल डायरेक्टर के साथ काम कर रही हैं। परिवारिक मूल्य रिश्तों और खुद के द्वारा खुद को चुनौती देने पर आधारित ’पंगा’ की स्क्रिप्ट खुद अश्विनी अय्यर तिवारी ने तैयार की हैं। इसे अगले साल 24 जनवरी को रिलीज किए जाने की योजना है। ’पंगा’ अश्विनी अय्यर तिवारी की तीसरी हिन्दी फिल्म है।

* सुभाष शिरढोनकर

Related posts

Actress Rupal Patel gets the honour from PM Modi for a special cause….

BollywoodBazarGuide

Dolly Chawla…. gets candid about role in Baavale Utaavale

BollywoodBazarGuide

श्रीमती अनिता: जल्दी ही आने को हैं ह्यूमन सर्विसिंग सेंटर!

BollywoodBazarGuide

Leave a Comment