Image default
Honey Money

बाल की खाल: लेट्स डू हैयरीकल्चर!

बाल की खाल: लेट्स डू हैयरीकल्चर!
बेस्ट ऑफ हनीमनी. वो जमाना लद गया जब सफेद बालों की चर्चा होती थी, क्योंकि अब काले बाल होना कोई बहुत बड़ी खासियत नहीं रही. अब तो कई रंगों के बाल बाजार में आ गए हैं. बेचारे बाल की तो खाल ही निकल आई है. कोई कटवा रहा है, कोई छंटवा रहा है, कोई सीधे करवा रहा है, कोई जुल्फे लहरा रहा है तो कोई नए उगा रहा है? ऐसा लगता है जैसे खोपड़ी न हो, कोई गार्डन हो जिसे सजाने-संवारने का स्थाई काम हाथ लग गया हो!
खोपड़ी को संवारने के नए-नए उपकरण बाजार में आ गए हैं, तो खाद-बीज की तरहा तेल-शेंपू छा गए हैं। खैर, जमाना भले ही बदल जाए पर प्रकृति के दिए स्वस्थ बालों की जरूरत कभी कम नहीं होती? आइए, जाने कि क्या है बालों की हकीकत…
बाल हमारी शख्सियहत का महत्वपूर्ण अंग होते हैं. अच्छे, स्वस्थ बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं पर झड़ते-पकते बाल, रूसी, दो मुंहे, रूखे और बेजान बाल, इत्यादि कई समस्याएं बालों को स्वस्थ नहीं रहने देती. आजकल की जीवनशैली में हम इतने व्यस्त हैं कि अपने बालों पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते और महंगे कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट्स व ब्यूटी ट्रीटमेंट्स पर पैसा बहाते हैं, जबकि थोड़ी से केयर और स्पा ट्रीटमेंट से हम बालों को सुंदर और स्वस्थ रख सकते हैं.
सबसे पहले तो बाल क्यों रोगग्रस्त होते हैं इसका कारण जानना जरूरी है-
1. आनुवांशिक प्रभाव.
2. शरीर में आयरन व प्रोटीन की कमी.
3. खुशबूदार तेलों व रसायन युक्त शैंपुओं का बेतहाशा प्रयोग.
4. स्टारल बनने बनाए रखने के लिए तेल नहीं लगाना.
5. कैप- हैलमेट का नित्य प्रयोग.
6. सबसे प्रमुख कारण रक्त संचार का कमजोर पडऩा.
7. गर्म पानी से बाल धोना आदि!
इन समस्याओं से कैसे निपटा जाए? क्या करें, क्या न करें?
1. पानी खूब पीएं.
2. आंवला चूर्ण या मुरब्बा अपनी दिनचर्या में शामिल करें.
3. हरी सब्जियां नित्य खूब खाएं.
4. तेल की मालिश और स्टीम ताकि रक्त संचार बढ़े और सिर में खुश्की न रहे, जो रूसी का प्रमुख कारण है और बालों की जड़ें कमजोर करता है. तेल की मालिश हमेशा रात में करें. रात भर तेल बालों में लगा रहने दें। सुबह उठ कर कोई भी अच्छा शैम्पू (बालों की प्रकृति के अुनसार) करें तथा फिर बालों में तेलों की जगह सीरम का प्रयोग करें. तेल डस्ट को सक करता है, इसलिए दिन में तेल न लगाएं.
5. कंडीशनर न करें और यदि करें तो बालों की जड़ों में ना लगाएं सिर्फ बालों के ऊपरी हिस्से में लगाएं.
6. हैलमेट या कैप पहनते समय किसी पतले सूती कपड़े से बालों को कवर करें.
7. बाल हमेशा नॉर्मल पानी से धोएं.
इन सभी उपायों को आजमाएं फिर देखिए आपके बाल कैसे सुंदर, स्वच्छ, चमकदार बने रहते हैं. इन सबमें जो सबसे महत्वपूर्ण उपाय है वह है मसाज (तेल मालिश) सिर की चम्पी के लिए आप कोई-सा भी अच्छा आयुर्वेदिक तेल, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल (ग्रीष्म ऋतु में) या आंवले का तेल और अगर उपलब्ध हो सके तो शुद्ध बादाम का तेल प्रयोग में ले सकते हैं. ध्यान रहे सेंटेड ऑयल यूज न करें. मालिश से खोपड़ी की नाड़ी-नसों में उत्तेजना का संचार होता है. रक्त प्रवाह तेजी से बढ़ता है. सिर की त्वचा को स्निग्धता मिलती है, जिससे खुश्की कम होती है तथा बालों की जड़ें मजबूत होती है. सिर दर्द में भी आराम मिलता है, नींद अच्छी आती है तथा बालों के स्वास्थ्य के लिए भी यह रामबाण है ही! तो बस… इन उपायों को आजमाएं, महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स को अलविदा कहें तथा बालों के स्वास्थ्य की तरफ से निश्चिंत हो जाएं। * मनीष मिश्रा
……………………………..
सीमा सोनी: सुंदरता की जान… खूबसूरत नाखून!
बेस्ट ऑफ हनीमनी. नेल्स यानी नाखून को अलग-अलग तरीके से सजाना, संवारना ही नेल आर्ट कहलता है। यह भी महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। वर्तमान में नेल आर्ट के प्रति युवती व महिलाओं में रूझान बढ़ रहा है। वह अपने नाखूनों पर विशेष ध्यान देने लगी हैं।
नेल्स को सुंदर, लंबे व आकर्षित बनाने के लिए वह अब समय व पैसा खर्च करने लगी हैं। यहां तक बाजार में आर्टिफिशियल नाखून मिलते हैं, जिन्हें लगाकर अपने हाथों को खूबसूरत बना सक ते हैं। अपने नाखून को कैसे सुंदर और आकर्षित बना पाते हैं, इसके आप के लिए उपयोगी हैं ये टिप्स-
*अपने नाखूनों को लंबे रखने के लिए उन्हें 4-5 दिनों से फाइलर शेप देते रहें।
*नाखून जल्दी-जल्दी ना टूटें व इनके टिप व्हाइट रहें, इसके लिए 3-4 दिन में एक बार नाखूनों पर नींबू का छिलका रगड़ें।
*महीने में एक बार मेनिक्योर जरूर करवाएं। इससे डेड स्कीन निकल जाएगी। हाथ भी साफ लगेंगे और स्कीन को पोषण भी मिलता रहेगा। साथ ही नाखून चमकने लगेंगे।
*नाखूनों को चमक व पोषण देने के लिए जब भी समय मिले, दूध की मलाई से मालिश करें।
*जहां तक हो सके नाखूनों को राउंड शेप में ही रखें, इससे इनके टूटने की आशंका कम रहेगी।
*अगर नाखून बीच से टूट रहा हो तो उसे शेप देते हुए हटा दें।
*नेल्स पर हमेशा अच्छी क्वालिटी व नेल्स पेंट व रिमूवर यूज करें।
*नेल्स पेंट को ज्यादा दिनों तक नेल्स पर ना रहने दें। इससे नाखून जल्दी खराब होते हैं।
*नाखून आकर्षक बनाने के लिए नेल्स पेंट की दो परत लगाएं।
*नाखूनों पर दो कलर की नेल पॉलिश लगाने का चलन है, इसके साथ ही नाखूनों को सितारे, डायमंड, मेहंदी या ड्रेस के मैच के स्टोन से भी डेकोरेट कर सकते हैं।

Related posts

अशोक पालीवाल: सुंदर बाल की जान आपका शैंपू!

BollywoodBazarGuide

पढऩा किसे अच्छा लगता है? लेकिन पढऩा तो पड़ेगा!

BollywoodBazarGuide

Honey Money Success story….

BollywoodBazarGuide

Leave a Comment